सिर की जूँ कैसी दिखती हैं और अगर आपको ये जूँ मिलें तो आपको क्या करना चाहिए? 100% Useful

·

·

सिर की जूँ कैसी दिखती हैं और अगर आपको ये जूँ मिलें तो आपको क्या करना चाहिए? 100% Useful

सिर की जूँ को समझना (जूँ कैसी दिखती हैं): सिर की जूँ खतरनाक नहीं होते है , लेकिन वे असुविधाजनक और परेशान करने वाली हो सकती हैं। यह जानना आपके लिए उपयोगी है कि ये जूँ अवांछित आगंतुक कैसे दिखते हैं, और यदि आप इनको अपने बालों में पाते हैं तो क्या करना चाहिए ।

सिर की जूँ क्या हैं?

सिर की जूँ कीड़े होते है, जो हमारे बालों में, खोपड़ी के करीब और कभी-कभी भौंहों और पलकों में भी रहते हैं। वे छोटे होते है ।

जूँ एक परजीवी हैं जो खून पीने के लिए हर घंटों में खोपड़ी को काटते हैं। जूँ के काटने से सिर में खुजली हो सकती है। सिर में जूं होने का सबसे आम लक्षण खुजली ही होना होता है । आपको यह भी महसूस हो सकता है कि कुछ आपके बालों में घूम रहा है।

सिर के जूँ पूरी दुनिया में पाई जाते हैं। आम धारणा के विपरीत, जूँ का व्यक्तिगत स्वच्छता या सफ़ाई से कोई लेना-देना नहीं है, और ये बीमारियाँ नहीं फैलाते हैं।

जूँ सिर से सिर के संपर्क से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकती है।

Must Read: आपकी जीभ किस रंग की है? क्या स्वस्थ है और क्या नहीं?

जूँ कैसी दिखती हैं?

सिर के जूँ के जीवन के तीन चरण होते हैं: निट्स (अंडे), निम्फ़ और वयस्क।

1. निट्स (अंडे)

निट्स एक वयस्क मादा द्वारा दिए गए अंडे होते है। अंडे बालों की जड़ों से मजबूती से जुड़ते हैं, खोपड़ी के बहुत करीब। अंडे छोटे अंडाकार आकार के होते हैं और आमतौर पर पीले या सफेद होते हैं। निट्स (अंडे) को फूटने में आमतौर पर लगभग एक सप्ताह का समय लगता है।

2. निम्फ़

निम्फ युवा जूँ हैं। वे एक वयस्क के समान होते हैं लेकिन छोटे होते हैं। निम से निकलने के लगभग डेढ़ सप्ताह बाद शिशु वयस्क बन जाते हैं।

3. वयस्क

वयस्क जूँ पूर्णतः विकसित हो जाती हैं। वे अपने प्रत्येक छह पैरों पर हुक जैसे पंजों से बालों को कसकर पकड़ते हैं। वे भूरे, भूरे या सफेद रंग के होते हैं। वे एक व्यक्ति के सिर पर लगभग एक महीने तक जीवित रहते हैं और यदि वे गिर जाएं तो एक या दो दिन के भीतर मर जाते हैं। वयस्क मादाएं एक दिन में लगभग छह अंडे दे सकती हैं।

क्या यह जूँ या रूसी है?

लीख और जूं को रूसी समझ लेना आसान है। यदि आप उन्हें ब्रश करने या हिलाने का प्रयास करें तो आप अंतर बता सकते हैं। डैंड्रफ बालों से चिपकता नहीं है, लेकिन लीखें चिपक जाती हैं।

जाँच करने का एक तरीका गीले बालों पर बारीक दांतों वाली कंघी या जूँ वाली कंघी का उपयोग करना है। लीख या जूँ की तलाश के लिए बालों को छोटे-छोटे हिस्सों में बाँट लें। एक आवर्धक कांच और चमकदार रोशनी मदद कर सकती है।

जूँ एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में कैसे फैलती हैं?

सिर की जूँ न तो उड़ सकती हैं और न ही उछल सकती हैं। वे रेंगते हुए चलते हैं और जिस व्यक्ति के पास वे होते हैं उसके आमने-सामने संपर्क से फैलते हैं। यह विशेष रूप से छोटे बच्चों में खेल के दौरान या खेल गतिविधियों के दौरान आम है।

ये तब भी फैल सकते हैं जब जूँ या लीख वाले बालों के ढीले टुकड़े किसी और के बालों के संपर्क में आते हैं:

टोपी, स्कार्फ और कोट जैसे कपड़े साझा करना
कंघी, ब्रश और हेयर रिबन जैसी व्यक्तिगत वस्तुएँ साझा करना
बिस्तर, तकिये, सोफे या कालीन पर लेटे हुए जो हाल ही में किसी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में आया हो जिसके सिर में जूँ थीं।
आपको कुत्तों, बिल्लियों या अन्य पालतू जानवरों से सिर की जूँ नहीं मिल सकती हैं, और आप उन्हें पालतू जानवरों को दे भी नहीं सकते हैं।

घर पर जूँ का इलाज कैसे करें

आप घर पर जूँ कंघी और काउंटर पर उपलब्ध औषधीय शैम्पू या लोशन से सिर की जूँ का इलाज कर सकते हैं। इन उत्पादों में सक्रिय घटक या तो पाइरेथ्रिन है, जो 2 साल और उससे अधिक उम्र के लिए स्वीकृत है, या पर्मेथ्रिन लोशन है, जो 2 महीने और उससे अधिक उम्र के लिए स्वीकृत है।

उत्पाद पर दिए निर्देशों के अनुसार सिर की जूँ शैम्पू लगाने और धोने के बाद, बालों को छोटे-छोटे हिस्सों में बाँट लें और जूँ और अंडों को हटाने के लिए कंघी और अपनी उंगलियों का उपयोग करके प्रत्येक हिस्से में कंघी करें। विशेषज्ञ बचे हुए जूँ या लीख की तलाश के लिए कम से कम दो सप्ताह तक हर कुछ दिनों में जूँ वाली कंघी से बालों में कंघी करने का सुझाव देते हैं। प्रत्येक उपचार के बाद दो दिनों तक नियमित शैम्पू से बाल न धोएं।

जूँ शैंपू जीवित जूँ को तो मारते हैं लेकिन अंडों को नहीं, इसलिए आपको पहले उपचार के बाद निकलने वाली जूँ को मारने के लिए एक से अधिक उपचार की आवश्यकता होगी। कुछ जूँ शैंपू दो उपचारों की सलाह देते हैं, भले ही आपको जूँ या अंडे दिखाई दें, जबकि अन्य केवल दूसरे उपचार की सलाह देते हैं यदि आप एक सप्ताह के बाद रेंगते हुए जूँ देखते हैं। क्योंकि सिर की जूँ इतनी संक्रामक होती हैं, विशेषज्ञ पूरे परिवार का इलाज करने का सुझाव देते हैं, भले ही कोई जूँ न दिखाई दे।

यदि जूँ किसी व्यक्ति से गिर जाती हैं तो वे एक या दो दिन से अधिक जीवित नहीं रह पाती हैं, इसलिए आमतौर पर घर की गहरी सफाई आवश्यक नहीं होती है। बिस्तर और तौलिये को गर्म पानी में धोएं, या यदि उन्हें धोया नहीं जा सकता है तो उन्हें दो सप्ताह के लिए प्लास्टिक बैग में सील कर दें। फर्श को वैक्यूम करें, और कंघियों और ब्रशों को कम से कम 10 मिनट के लिए बहुत गर्म पानी में भिगोएँ।

डॉक्टर को कब दिखाना है

यदि घरेलू उपचार काम न करे तो डॉक्टर से मिलें। आपको एक मजबूत प्रिस्क्रिप्शन औषधीय लोशन की आवश्यकता हो सकती है। यदि जूँ अभी भी दूर नहीं होती हैं, तो आपको मुँह से दवा लेने की आवश्यकता हो सकती है।

खुजली के जवाब में अपने सिर को बहुत अधिक खुजलाने से दाने या संक्रमण हो सकता है। यदि आपको किसी संक्रमण के लक्षण दिखाई दें, जैसे कि आपकी खोपड़ी की त्वचा कोमल, पपड़ीदार या रिसने वाली हो तो डॉक्टर से मिलें।

छोटे अतिचारियों का भंडाफोड़ करना: सिर की जूँ को समझना

सामान्य लेकिन हल्के से वर्जित स्वास्थ्य विषयों के दायरे में, सिर की जूँ एक प्रमुख स्थान रखती हैं। ये छोटे परजीवी जहां भी दिखाई देते हैं वहां शर्मिंदगी, झुंझलाहट और वास्तविक चिंता का मिश्रण पैदा करने की क्षमता रखते हैं। लेकिन वास्तव में ये छोटे आक्रमणकारी कैसे दिखते हैं, और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको अपने या किसी प्रियजन के बालों में उन्हें खोजने पर क्या कदम उठाना चाहिए? आइए इन प्राणियों के रहस्य को उजागर करने के लिए सिर की जूँ की दुनिया में गोता लगाएँ और शांति और सिर के स्वास्थ्य को पुनः प्राप्त करने के लिए कार्य योजना की रूपरेखा तैयार करें।

सिर की जूँ पर एक नज़दीकी नज़र

सिर की जूँ छोटे, पंखहीन कीड़े हैं जो मानव खोपड़ी पर रहते हैं और हमारे खून को पीते हैं। अपने छोटे आकार के बावजूद, उन्हें नग्न आंखों से देखा जा सकता है। उन्हें पहचानने में मदद के लिए यहां मुख्य विशेषताएं दी गई हैं:

  • आकार और रंग: वयस्क जूँ तिल के बीज के आकार की होती हैं और भूरे-सफ़ेद या भूरे रंग की हो सकती हैं। उनके बालों के रंग के आधार पर उनका रंग थोड़ा भिन्न हो सकता है।
  • अंडे (निट्स): जूं के अंडे, या लीट, अविश्वसनीय रूप से छोटे होते हैं और अक्सर इन्हें रूसी समझ लिया जाता है। हालाँकि, रूसी के विपरीत, इन्हें आसानी से साफ़ नहीं किया जा सकता क्योंकि ये खोपड़ी के पास बालों की जड़ों से मजबूती से जुड़े होते हैं। निट्स अंडाकार आकार के होते हैं और पीले या सफेद दिखाई दे सकते हैं।
  • युवा जूँ (निम्फ): निम्फ अपरिपक्व जूँ हैं जो लगभग 9 से 12 दिनों के बाद लीख से निकलते हैं। वे वयस्क जूँ से छोटे होते हैं और लगभग 7 दिनों के भीतर वयस्क हो जाते हैं।
यदि आपको सिर में जूँ का पता चलता है

सिर में जूँ ढूंढना एक चौंकाने वाला अनुभव हो सकता है, लेकिन स्थिति से शांतिपूर्वक और व्यवस्थित तरीके से निपटना महत्वपूर्ण है। यहाँ क्या करना है:

उपस्थिति की पुष्टि करें

सबसे पहले, पुष्टि करें कि आप जिसके साथ काम कर रहे हैं वह वास्तव में सिर की जूँ है। बारीक दांतों वाली जूँ वाली कंघी का उपयोग करके, बालों में कंघी करें, खोपड़ी से शुरू करें और कानों के पीछे के क्षेत्र और गर्दन के पिछले हिस्से पर विशेष ध्यान दें।

सूचित करें और जांचें

यदि जूँ की पुष्टि हो जाती है, तो परिवार के अन्य सदस्यों की जूँ के लिए जाँच करना और करीबी संपर्कों या किसी ऐसे व्यक्ति को सूचित करना महत्वपूर्ण है जो इसके संपर्क में आया हो, जैसे कि स्कूल के दोस्त या परिवार के सदस्य। याद रखें, जूँ बच्चों में आम हैं और खराब स्वच्छता का संकेत नहीं हैं।

इलाज

सिर की जूँ के लिए कई प्रभावी उपचार हैं, जिनमें ओवर-द-काउंटर (ओटीसी) और प्रिस्क्रिप्शन दवाएं शामिल हैं। ये उपचार आमतौर पर शैंपू, क्रीम या लोशन के रूप में आते हैं। पुन: संक्रमण को रोकने के लिए आवेदन निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करना और एक ही समय में संक्रमित सभी लोगों का इलाज करना महत्वपूर्ण है।

निट्स को कंघी करें

उपचार के बाद, मृत जूँ और लीख को हटाने के लिए लीट वाली कंघी से बालों में कंघी करें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि सभी लीखें निकल जाएं, इसे एक सप्ताह के दौरान कई बार करने की आवश्यकता हो सकती है।

व्यक्तिगत वस्तुओं को साफ करें

सभी बिस्तर के लिनेन, कपड़े और व्यक्तिगत वस्तुओं (जैसे टोपी और हेयरब्रश) को धो लें जिन्हें संक्रमित व्यक्ति ने उपचार से 48 घंटे पहले इस्तेमाल किया था। जिन वस्तुओं को धोया नहीं जा सकता, उन्हें दो सप्ताह के लिए प्लास्टिक बैग में सील किया जा सकता है या ड्राई-क्लीन किया जा सकता है।

पुन: संक्रमण को रोकें

भविष्य में संक्रमण को रोकने के लिए, दूसरों के साथ आमने-सामने संपर्क करने और टोपी, स्कार्फ और हेयरब्रश जैसी व्यक्तिगत वस्तुओं को साझा करने से बचें। नियमित रूप से सिर की त्वचा की जांच करने से भविष्य में होने वाले किसी भी संक्रमण को जल्दी पकड़ने में मदद मिल सकती है।

किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श लें

यदि ओटीसी उपचार काम नहीं करते हैं, या यदि आप सर्वोत्तम कार्रवाई के बारे में अनिश्चित हैं, तो सलाह के लिए किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श लें। वे एक मजबूत उपचार लिख सकते हैं।

निष्कर्ष

जबकि सिर की जूँ एक अवांछित खोज हो सकती है, यह समझना कि वे कैसी दिखती हैं और उन्हें प्रभावी ढंग से खत्म करने के चरणों को जानना अनुभव को बहुत कम कठिन बना सकता है। त्वरित कार्रवाई और उचित उपचार के साथ, सिर की जूँओं को खत्म किया जा सकता है, जिससे आप और आपका परिवार खुजली से मुक्त और मानसिक शांति के साथ अपनी दैनिक दिनचर्या में लौट सकते हैं।

You can also read:

Diet Plan For Weight Gain in 7 Days

Best Language For Android Development in 2024

What is Physical Science: Study of Matter and Energy

10 Uses of Artificial Intelligence in Our Daily Life

Ashwagandha Can Increase Height

Diet For Fat Burning & Muscle Building

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *