कंधे में दर्द से राहत 101: दर्द को समझना और दर्द कैसे ख़त्म करें | Useful Tips

·

·

कंधे कंधे के दर्द से राहत 101: दर्द को समझना और दर्द कैसे ख़त्म करें

कंधे में दर्द से राहत: आपके कंधे वे जोड़ हैं जहां आपकी ऊपरी बांह की हड्डियां (ह्यूमरस), कंधे के ब्लेड (स्कैपुला), और कॉलरबोन (हंसली) मिलते हैं। ह्यूमरस आपके शरीर के प्रत्येक तरफ स्कैपुला के गोलाकार सॉकेट में फिट बैठता है। प्रत्येक कंधे को चार मांसपेशियों और टेंडनों के एक समूह द्वारा अपनी जगह पर रखा जाता है, जिसे रोटेटर कफ कहा जाता है, जो ह्यूमरस को ढकता है और उसकी रक्षा करता है और आपको अपना हाथ उठाने और हिलाने की सुविधा देता है। कंधे के दर्द के कई कारण होते हैं।

आपके कंधे में दर्द के कई कारण हो सकते हैं। आप गिरकर या दुर्घटना में इसे घायल कर सकते हैं, या हो सकता है कि आपने पेंटिंग जैसा कोई काम ज़्यादा कर दिया हो। कई बार कंधे का दर्द गठिया जैसी स्थिति के कारण भी होता है। यह आपके शरीर के अन्य हिस्सों में समस्याओं से भी उत्पन्न हो सकता है, जिसे संदर्भित दर्द कहा जाता है।

कंधे की चोट के लक्षण क्या हैं?

कंधे का बॉल-एंड-सॉकेट जोड़ आपको गति की शानदार रेंज देता है, लेकिन यह स्थिरता की कीमत पर आता है। कंधे का जोड़ शरीर के किसी भी अन्य जोड़ की तुलना में अधिक बार विस्थापित होता है। और जिस तरह से आप काम पर या खेल खेलते समय अपने कंधों का उपयोग करते हैं उससे बार-बार होने वाला तनाव आँसू और अन्य चोटों का कारण बन सकता है।

यह तय करने में मदद के लिए कि क्या आपके कंधे में चोट है, अपने आप से कुछ प्रश्न पूछें:

  • क्या आप अपना हाथ सामान्य रूप से हिला सकते हैं, या आपका कंधा बहुत अकड़ गया है या दर्द हो रहा है?
  • क्या आपको ऐसा लगता है कि आपका कंधा सॉकेट से बाहर निकल सकता है?
  • क्या आपका कंधा उन चीज़ों के लिए पर्याप्त मजबूत है जो आप सामान्य रूप से करते हैं?

आप कंधे की कुछ चोटों का इलाज घर पर कुछ दिनों तक आराम और बर्फ से कर सकते हैं। यदि आवश्यक हो तो आप इसे अपनी जगह पर रखने के लिए पट्टी बांध सकते हैं और इसे हृदय से ऊपर उठा सकते हैं। लेकिन कुछ चोटों के लिए पेशेवर मदद की ज़रूरत होती है। यहां ऐसे संकेत दिए गए हैं जिनसे पता चलता है कि आपको तुरंत डॉक्टर से मिलने की जरूरत है:

  • आपके कंधे का जोड़ विकृत दिखता है।
  • आप अपने कंधे का बिल्कुल भी उपयोग नहीं कर सकते।
  • दर्द तीव्र है.
  • कंधे में अचानक सूजन आ रही है.
  • आपकी बांह या हाथ कमज़ोर या सुन्न है।

Must Read: सिर की जूँ कैसी दिखती हैं और अगर आपको ये जूँ मिलें तो आपको क्या करना चाहिए?

कंधे के दर्द के कारण और जोखिम कारक क्या हैं?

सामान्य कंधे की चोटें:

अव्यवस्था: यदि आपके कंधे को बहुत ज़ोर से पीछे खींचा जाता है या बहुत दूर तक घुमाया जाता है, तो आपकी बांह का ऊपरी हिस्सा अपनी सॉकेट से बाहर निकल सकता है। आपको कंधे में दर्द और कमजोरी महसूस होगी। आपको सूजन, सुन्नता और चोट भी हो सकती है।

पृथक्करण: यह चोट उस जोड़ को प्रभावित करती है जहां आपकी कॉलरबोन और कंधे का ब्लेड एक साथ आते हैं। इसे एक्रोमियोक्लेविकुलर (एसी) जोड़ कहा जाता है। गिरने या ज़ोर के झटके से इसे जोड़े रखने वाले स्नायुबंधन फट जाते हैं। यदि आपकी कॉलरबोन अपनी जगह से खिसक जाती है, तो आपके कंधे के ऊपर एक उभार हो जाएगा।
भंग। यदि आप गिरते हैं या जोर से चोट लगती है तो हड्डी टूट सकती है या चटक सकती है। सबसे आम टूटन हंसली (कॉलरबोन) और ह्यूमरस (आपके कंधे के सबसे करीब बांह की हड्डी) में होती है। आपको बहुत दर्द होगा और चोट लग सकती है। यदि आपकी कॉलरबोन टूट गई है, तो आपका कंधा शिथिल हो सकता है और आप अपना हाथ उठाने में सक्षम नहीं हो सकते हैं।

उपास्थि टूटना: आप उपास्थि (रबड़ जैसी गद्दी) को घायल कर सकते हैं जो आपके कंधे के जोड़ के किनारे के चारों ओर जाती है। यह एक ही क्रिया को बार-बार करने के बाद भी हो सकता है। आप इसे गिरने पर या किसी भी समय आपके कंधे पर बहुत अधिक बल लगने पर भी चोट लग सकती है। इस प्रकार की चोट के साथ, जब आप अपने सिर के ऊपर पहुँचते हैं तो आपको दर्द महसूस हो सकता है, और आपका कंधा कमज़ोर लग सकता है। ऐसा भी महसूस हो सकता है कि वह पकड़ रहा है, लॉक कर रहा है या पीस रहा है।

कंधे के जोड़ में चोट: आपका रोटेटर कफ आपके कंधे में मांसपेशियों और टेंडन का समूह है जो आपकी बांह को अपनी जगह पर रखता है और आपको अपनी बांह को ऊपर उठाने देता है। आप इसे अत्यधिक उपयोग या गिरने से नुकसान पहुंचा सकते हैं। उम्र बढ़ने के साथ-साथ इसमें टूट-फूट भी दिखने लगती है। रात में और जब आप सामान उठाने की कोशिश करते हैं तो आपके कंधे में दर्द हो सकता है। जब आप इसे हिलाएंगे तो आपको कर्कश ध्वनि सुनाई दे सकती है।

जमे हुए कंधे: यह स्थिति सीमित करती है कि आपका जोड़ कितना हिलेगा। जोड़ में ऊतकों के असामान्य बैंड (आसंजन) बन जाते हैं और आपके कंधे को स्वतंत्र रूप से चलने से रोकते हैं। आपका कंधा “जम” सकता है क्योंकि दर्द या सर्जरी के कारण आपको इसका उपयोग कम करना पड़ता है, जिससे आसंजन बनने लगते हैं।

आघात: ऐसा तब होता है जब रोटेटर कफ के टेंडन कंधे की हड्डियों में दब जाते हैं। इससे सूजन और दर्द हो सकता है. यदि आप अपनी बाहों को अपने सिर के ऊपर बहुत अधिक उठाते हैं, तो यह इसे ट्रिगर कर सकता है।

बर्साइटिस: यदि आप एक ही हरकत को बार-बार दोहराते हैं तो बर्सा (एक तरल पदार्थ से भरी थैली जो आपके जोड़ को सहारा देती है) में सूजन और जलन हो सकती है। लेकिन यह गिरने या किसी अन्य चोट के कारण भी हो सकता है। यदि आपको बर्साइटिस है, तो आपको अपना कंधा हिलाने पर सबसे अधिक दर्द महसूस हो सकता है।

Also Read: आपकी जीभ किस रंग की है? क्या स्वस्थ है और क्या नहीं? 5 संकेत

कंधे में दर्द से राहत 101: दर्द को समझना और दर्द कैसे ख़त्म करें | Useful Tips
कंधे में दर्द से राहत 101: दर्द को समझना और दर्द कैसे ख़त्म करें | Useful Tips

कंधे में दर्द के अन्य कारण:

ऑस्टियोआर्थराइटिस: इसे अपक्षयी जोड़ रोग भी कहा जाता है, यह गठिया का सबसे आम रूप है। यह आपके कंधों सहित किसी भी जोड़ को प्रभावित कर सकता है। हड्डियों के बीच की उपास्थि टूट जाती है और वे आपस में रगड़ने लगती हैं। इससे दर्द और जकड़न हो सकती है.

रूमेटाइड गठिया: यह एक ऐसी बीमारी है जिसके कारण आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली आपके जोड़ों में सुरक्षात्मक परत पर हमला करती है। इससे आपके कंधों में दर्द और अकड़न भी हो सकती है।

उल्लिखित दर्द: कभी-कभी आपके कंधे दुखने लगते हैं जब उनमें कोई खराबी नहीं होती। यह आपके पित्ताशय, यकृत या किसी अन्य अंग में परेशानी का संकेत हो सकता है।

दिल का दौरा: यदि आपके कंधे में दर्द होता है और आपको सांस लेने में परेशानी होती है या आपकी छाती में जकड़न महसूस होती है, तो आप प्रवास करें

टेंडिनिटिस: यह तब होता है जब आपके रोटेटर कफ को बनाने वाले टेंडन में सूजन आ जाती है। यह समय के साथ धीरे-धीरे या गिरने या आपके कंधे पर सीधी चोट के परिणामस्वरूप हो सकता है।

हड्डी स्पर्स: “ऑस्टियोफाइट्स” के रूप में भी जाना जाता है, हड्डी के ये छोटे, चिकने टुकड़े आपके रोटेटर कफ से रगड़ते हैं और घिसते हैं और आपके कंधे को उस तरह से हिलने से रोकते हैं जिस तरह से चलना चाहिए। वे टेंडिनिटिस या रोटेटर कफ के फटने का कारण बन सकते हैं।

कंधे के दर्द का निदान कैसे किया जाता है?

आपका डॉक्टर किसी भी संरचनात्मक समस्या की जांच करने और आपकी रीढ़ या गर्दन से जुड़ी किसी भी समस्या का पता लगाने के लिए शारीरिक परीक्षण से शुरुआत करेगा।

इसके बाद, वे यह देखने के लिए आपकी गति की सीमा का परीक्षण करेंगे कि आपका कंधा कितना मजबूत और लचीला है। इसमें आपकी बाहों को विभिन्न तरीकों से घुमाना शामिल होगा, जैसे आपके सिर के ऊपर, आपके शरीर के पार, या आपके पीछे, और इसे 90 या 180 डिग्री तक घुमाना।

आपका डॉक्टर बारीकी से देखने के लिए एक या अधिक इमेजिंग परीक्षणों की भी सिफारिश कर सकता है:

  • एक्स-रे: ये आपके डॉक्टर को आपके कंधे के दर्द के हड्डी के उभार, गठिया और हड्डी से संबंधित अन्य कारणों का पता लगाने में मदद कर सकते हैं। आपका डॉक्टर एक आर्थ्रोग्राम की भी सिफारिश कर सकता है, जिसमें विवरण को अधिक स्पष्ट रूप से दिखाने के लिए डाई का एक शॉट शामिल होता है।
  • एमआरआई स्कैन: यह आपके कंधे की विस्तृत छवियां बनाने के लिए रेडियो तरंगों और एक शक्तिशाली चुंबक का उपयोग करता है।
  • सीटी स्कैन: यह विभिन्न कोणों से ली गई एक्स-रे की एक श्रृंखला है। जब उन्हें एक साथ रखा जाता है, तो वे आपके डॉक्टर को आपके कंधे के साथ क्या हो रहा है, इसकी बेहतर जानकारी दे सकते हैं।
  • इलेक्ट्रोमोग्राफी (ईएमजी): यह आपकी मांसपेशियों में विद्युत गतिविधि को मापता है ताकि यह देखा जा सके कि आपकी नसों में कोई समस्या है या नहीं।
  • आर्थोस्कोपी: यह एक सर्जिकल प्रक्रिया है जो एक छोटे फाइबर-ऑप्टिक कैमरे को आपके डॉक्टर को आपके कंधे की हाई-डेफिनिशन छवियां दिखाने देती है। कुछ मामलों में, आपका डॉक्टर प्रक्रिया के दौरान समस्या का इलाज करने में भी सक्षम हो सकता है।

कंधे के दर्द का उपचार और घरेलू उपचार क्या हैं?

अव्यवस्था, अलगाव और फ्रैक्चर के लिए, आपको अपने कंधे को वापस सही स्थिति में लाने के लिए डॉक्टर की मदद की आवश्यकता होती है और फिर ठीक होने तक उसे अपनी जगह पर रखने के लिए एक स्लिंग की आवश्यकता होती है।

कई अन्य समस्याओं के लिए, आपका डॉक्टर दर्द और सूजन को कम करने के लिए आराम, गर्मी या बर्फ और एस्पिरिन या इबुप्रोफेन जैसी दवा का सुझाव दे सकता है।

यदि इन पहले चरणों के बाद आपके कंधे में सुधार नहीं होता है, तो आपका डॉक्टर सूजन और दर्द से राहत के लिए सीधे जोड़ में कॉर्टिकोस्टेरॉइड (एक सूजन-रोधी दवा) इंजेक्ट करने का प्रयास कर सकता है।

कभी-कभी कार्टिलेज फटना, रोटेटर कफ फटना, और फ्रोजन शोल्डर आराम और दवा से ठीक नहीं होते हैं। आपका डॉक्टर सर्जरी की सलाह दे सकता है।

आपके कंधे में किसी भी समस्या के लिए, आपकी उपचार योजना में संभवतः जोड़ों को फैलाने और मजबूत करने में मदद करने और आपकी गति की सीमा में सुधार करने के लिए व्यायाम शामिल होंगे।

You can also read:

Introduction to Elasticsearch: Harnessing the Power of Search

Programming Languages vs Natural Languages

How to Start a Blog Without Money Online For Beginners

Diet For Fat Burning & Muscle Building

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *