आपकी जीभ किस रंग की है? क्या स्वस्थ है और क्या नहीं? 5 संकेत

·

·

आपकी जीभ किस रंग की है? क्या स्वस्थ है और क्या नहीं?

जीभ किस रंग की है?: हॉवर्ड ई. लेविन, एमडी, मुख्य चिकित्सा संपादक, हार्वर्ड स्वास्थ्य प्रकाशन द्वारा संशोधित। भूरे रंग की आंखों, भूरे रंग की आंखों और नीली शर्ट वाली एक महिला दर्पण में दिखाई देती है जबकि वह अपनी जीभ खींचती है। यदि आंखें आत्मा की खिड़कियां हैं, तो जीभ को शरीर के लिए एक प्रकार की मोटर नियंत्रण प्रकाश के रूप में मान लें। भाषा की उपस्थिति डॉक्टरों को उनके स्वास्थ्य के कुछ पहलुओं का विचार देती है और उनका रंग एक महत्वपूर्ण सुराग है।

आपकी जीभ कैसे दिखनी चाहिए? जीभ किस रंग की है?

जीभ का आकार गोल & सममित होना चाहिए। यह आम तौर पर हल्का गुलाबी होता है, हालांकि अफ्रीकी, एशियाई और भूमध्यसागरीय आबादी में इसमें थोड़ा बैंगनी या भूरा रंग हो सकता है। इसमें सफेद कोटिंग का आभास भी हो सकता है।

कोटिंग एक प्रतिरोधी प्रोटीन से आता है जिसे केराटिन कहा जाता है, जो हार्वर्ड डेंटल मेडिसिन स्कूल में बकल हेल्थ पॉलिसी और महामारी विज्ञान विभाग में प्रोस्टोडोंटिस्ट डॉ टिएन जियांग कहते हैं।

क्या भोजन जीभ के रंग को प्रभावित कर सकता है?

हाँ। कभी-कभी आपकी सामान्य जीभ की टोन में बदलाव के लिए आहार आंशिक रूप से जिम्मेदार हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि पैपिला आपके द्वारा उपभोग किए जाने वाले खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों के रंगों और अवशेषों को अवशोषित कर सकता है। उदाहरण के लिए, वह नीला पॉप्सिकल या कैंडी जो आपने बचपन में खाया था, संभवतः आपकी जीभ को नीले रंग की रोमांचक छाया में बदल देगा। कॉफ़ी, चाय और कई प्रकार के खाद्य पदार्थ, जैसे बहुत सारी पीली हल्दी वाली करी वाले व्यंजन भी अपने निशान छोड़ सकते हैं।

हालाँकि, मलिनकिरण आमतौर पर अस्थायी होता है। खूब पानी पीने और अच्छी मौखिक स्वच्छता बनाए रखने से जीभ पर चिपके भोजन और रंग धुल जाएंगे।

अपनी जीभ के रंग को समझना: क्या स्वस्थ है और क्या नहीं?

क्या आपने कभी सोचा है कि आपकी जीभ का रंग क्या है और यह आपके स्वास्थ्य के बारे में क्या संकेत दे सकता है? हमारी जीभ, जिसे अक्सर नज़रअंदाज कर दिया जाता है, वास्तव में हमारे समग्र कल्याण में मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान कर सकती है। आइए जीभ के रंग के महत्व पर गौर करें और यह हमारे स्वास्थ्य के बारे में संभावित रूप से क्या बता सकता है।

गुलाबी पैलेट: अच्छे स्वास्थ्य का संकेत

एक स्वस्थ जीभ का रंग आमतौर पर गुलाबी होता है, जो उचित रक्त परिसंचरण और जलयोजन स्तर का संकेत देता है। जब आपकी जीभ गुलाबी और नम दिखाई देती है, तो यह बताता है कि सब कुछ वैसे ही काम कर रहा है जैसे उसे करना चाहिए। यह गुलाबी पैलेट अच्छी मौखिक स्वच्छता और समग्र कल्याण का प्रतीक है।

लाल झंडे: सावधान रहने योग्य चेतावनी संकेत

हालाँकि, सामान्य गुलाबी रंग से विचलन अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्याओं का संकेत दे सकता है। यदि आपकी जीभ चमकदार लाल दिखाई देती है या उस पर लाल धब्बे हैं, तो यह विटामिन बी 12 या आयरन जैसे आवश्यक विटामिन और खनिजों की कमी का संकेत दे सकता है। इसके अतिरिक्त, लाल और सूजी हुई जीभ कुछ संक्रमणों या सूजन संबंधी स्थितियों का लक्षण हो सकती है, जिसके लिए चिकित्सकीय ध्यान देने की आवश्यकता होती है।

व्हाइट आउट: संभावित कारण

जीभ पर सफेद परत चिंता का कारण हो सकती है। जबकि एक पतली सफेद परत सामान्य है और मलबे से उत्पन्न हो सकती है, अतिरिक्त सफेद परत मौखिक थ्रश का संकेत दे सकती है, जो कैंडिडा के कारण होने वाला एक फंगल संक्रमण है। खराब मौखिक स्वच्छता, धूम्रपान, या शुष्क मुंह भी जीभ पर सफेद लेप का कारण बन सकता है।

पीलापन: संभावित स्वास्थ्य समस्याओं का खुलासा

जीभ पर पीलापन विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं की ओर इशारा कर सकता है। यह लीवर या पित्ताशय की समस्या का संकेत हो सकता है, खासकर अगर इसके साथ पीलिया या पेट दर्द जैसे अन्य लक्षण भी हों। खराब मौखिक स्वच्छता, धूम्रपान, या कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन भी जीभ के अस्थायी पीलेपन का कारण बन सकता है।

नीला और बैंगनी रंग: तत्काल ध्यान आकर्षित करना

दुर्लभ मामलों में, जीभ का नीला या बैंगनी रंग सायनोसिस जैसी गंभीर स्वास्थ्य स्थितियों का संकेत हो सकता है, जो रक्त में ऑक्सीजन की कमी का संकेत देता है। यदि आपको इस तरह के मलिनकिरण के साथ-साथ सांस लेने में कठिनाई या सीने में दर्द जैसे अन्य लक्षण दिखाई देते हैं, तो तत्काल चिकित्सा ध्यान देना आवश्यक है।

निष्कर्ष: अपनी जीभ को सुनना

अंत में, अपनी जीभ के रंग पर ध्यान देने से आपके स्वास्थ्य के बारे में बहुमूल्य जानकारी मिल सकती है। जबकि जीभ के रंग में भिन्नता आम है और अक्सर हानिरहित होती है, लगातार या असामान्य परिवर्तन के लिए चिकित्सकीय मूल्यांकन की आवश्यकता होती है। दांतों की नियमित जांच, अच्छी मौखिक स्वच्छता बनाए रखना और स्वस्थ जीवन शैली अपनाने से आपकी जीभ और समग्र स्वास्थ्य को नियंत्रित रखने में मदद मिल सकती है। याद रखें, आपकी जीभ भले ही खामोश हो, लेकिन उसका रंग आपकी सेहत के बारे में बहुत कुछ बताता है।

You can also read:

Diet Plan For Weight Gain in 7 Days

Best Language For Android Development in 2024

What is Physical Science: Study of Matter and Energy

10 Uses of Artificial Intelligence in Our Daily Life

Ashwagandha Can Increase Height

Diet For Fat Burning & Muscle Building

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *